Ladki Bahin Yojana New Update: अब माझी लाडकी बहिण योजना में 18 वर्ष की बेटियां भी कर सकेंगी आवेदन, देखें पूरी खबर

Ladki Bahin Yojana New Update: महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई माझी लाडकी बहिण योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। 1 जुलाई से इस योजना के तहत महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। इस योजना के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 65 वर्ष के मध्य निर्धारित की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन, आ रही खबरों के अनुसार अब इस योजना में सरकार जरूरी बदलाव करते हुए 18 वर्ष की आयु पार कर चुकी बेटियों के भी आवेदन फार्म जमा कर सकती है। आगे इस आर्टिकल में हम आपको लाडकी बहिण योजना के तहत किए जाने वाले जरूरी संशोधन के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Ladki Bahin Yojana New Update Overview

पोस्ट का नाम Ladki Bahin Yojana New Update
योजना का नाममाझी लाडकी बहिण योजना
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं
आवेदन शुरू होने की तिथि1 जुलाई 2024
आवेदन समाप्त होने की तिथि30 सितंबर 2024
मासिक सहायता राशि₹1500 प्रति महिला
आवेदन प्रक्रियाआधिकारिक वेबसाइट और नारी शक्ति दूत मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से
तीसरी किस्त की तिथि15 सितंबर 2024 तक
आधिकारिक वेबसाइट https://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Ladki Bahin Yojana New Update

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों में निवास करने वाली बेटियों एवं महिलाओं को हर महीने ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से माझी लाडकी बहिण योजना को शुरू किया है। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं के आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। सरकार ने माझी लाडकी बहिण योजना में आवेदन करने के लिए 30 सितंबर 2024 की अंतिम तिथि निर्धारित की है।

सरकार द्वारा शुरू की गई माझी लाडकी बहिण योजना के तहत निर्धारित पात्रता का पालन करने वाली महिलाएं माझी लाडकी बहिण योजना की आधिकारिक वेबसाइट और नारी शक्ति दूत मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana Last Date Extended

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने के लिए 21 वर्ष न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित की गई है। लेकिन राज्य में लाखों बेटियां ऐसी हैं, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, और वे इस योजना में आवेदन फार्म जमा करना चाहती हैं।

इन बेटियों को योजना का लाभ मिल सके, इसी उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार जल्द ही लाडली बहिण योजना के तहत आयु सीमा में जरूरी संशोधन कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बहुत ही जल्द सरकार माझी लाडकी बहिण योजना के तहत 18 वर्ष की आयु पार कर चुकी बेटियों के भी आवेदन फार्म स्वीकार करेगी। हालांकि इसको लेकर अभी सरकार ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

अब 18 वर्ष की बेटियां कर सकेंगी आवेदन

माझी लाडकी बहिण योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने वाली करोड़ों महिलाओं के बीच 18 वर्ष से अधिक उम्र की बेटियां इस योजना से वंचित रह रही हैं। सरकार जल्द ही इस योजना में जरूरी संशोधन करते हुए 18 वर्ष की बेटियों को भी आवेदन के लिए पात्र कर सकती है। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार जल्द ही माझी लाडकी बहिण योजना में संशोधन करते हुए आयु सीमा को घटाकर 18 वर्ष कर सकती है।

अगर राज्य सरकार द्वारा आयु सीमा को घटाकर 18 वर्ष किया जाता है, तो राज्य की लाखों बेटियां इस योजना में अपना आवेदन फार्म जमा कर सकेंगी। जिनकी आयु 21 वर्ष से कम है, उन सभी बेटियों को इस योजना में शामिल किया जा सकेगा।

लाडकी बहिण योजना की तीसरी किस्त कब आएगी?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई माझी लाडकी बहिण योजना के अंतर्गत 1 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया संचालित है और अब तक इस योजना के तहत राज्य की करीब 1 करोड़ 59 लाख महिलाओं ने अपना आवेदन फार्म जमा किया है। सरकार ने 31 अगस्त से पहले आवेदन फार्म जमा कर चुकी महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त के ₹3000 ट्रांसफर कर दिए हैं और बहुत ही जल्द सरकार इस योजना की तीसरी किस्त भी महिलाओं को जारी करने वाली है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा माझी लाडकी बहिण योजना के तहत तीसरी किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को 15 सितंबर 2024 तक किया जा सकता है। तीसरी किस्त में सरकार महिलाओं को ₹1500 की राशि का भुगतान करेगी और जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है, उन सभी महिलाओं को तीसरी किस्त में ₹4500 ट्रांसफर किए जाएंगे। यह राशि महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment