Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment: माझी लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त कब मिलेगी, संपूर्ण जानकारी देखें

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment: महाराष्ट्र सरकार के द्वारा खास महिलाओं के लिए चलाई जा रही माझी लाडकी बहीण योजना कम समय में ही काफी लोकप्रिय बन चुकी है। योजना से राज्य की मूल निवासी व अन्य राज्य से विवाहित होकर महाराष्ट्र में रहने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महाराष्ट्र सरकार प्रतिमाह महिलाओं को ₹1500 की आर्थिक मदद प्रदान करती है। अब तक सरकार 3 किस्त लाभार्थी महिलाओं को प्रदान कर चुकी है। वहीं अब महिलाओं को Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment का इंतजार है। 

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Overview

आर्टिकल का नामMajhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment
योजनामुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना
शुरू किसने कियासीएम एकनाथ शिंदे जी के द्वारा
राज्यमहाराष्ट्र
लाभार्थीराज्य की गरीब महिलाएं
लाभमहिलाओं को प्रतिमाह ₹1500 आर्थिक मदद
आवेदन प्रारंभ होने की तिथि1 जुलाई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि30 सितंबर 2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर181
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ladakibahin.maharashtra.gov.in/

Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment Details in Hindi

सभी लाभार्थी महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ हुई थी। जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 तय की गई है। जुलाई से ही महिलाओं को लाभ की राशि मिलना प्रारंभ हो गया था।

जिन महिलाओं ने बाद में आवेदन किया था, उन्हें एकमुश्त ही योजना की 3 किस्त प्रदान की गई। इस तरह से लाभार्थी महिला को सितंबर महीने में तीन किस्त के रूप में कुल 4500 रुपए दिए गए थे। हालांकि जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त का लाभ मिला था, उन्हें तीसरी किस्त के रूप में 1500 रुपए दिए गए थे। 

इसे भी पढ़े :- तीसरी किस्त में महिलाओं को मिलेंगे 4500 रुपए, संपूर्ण जानकारी देखें

माझी लाडकी बहीण योजना चौथी किस्त कब आएगी 

महाराष्ट्र की इस योजना की पहली किस्त को जुलाई में जारी किया गया था। जबकि दूसरी किस्त अगस्त व तीसरी किस्त सितंबर में महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की गई। वहीं अब महिलाओं को माझी लाडकी बहीण योजना की चौथी किस्त का इंतजार है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि योजना की चौथी किस्त को अक्टूबर महीने में जारी किया जाएगा। 15 अक्टूबर के बाद संभवत: राज्य सरकार Majhi Ladki Bahin Yojana 4th Installment लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर कर सकती है। 

माझी लाडकी बहीण योजना के लिए आवेदन कब तक होंगे 

महाराष्ट्र में रहने वाली सभी पात्र महिलाओं की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर 2024 को खत्म कर दी गई है। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से आवेदन स्वीकार किए गए थे। आंगनबाड़ी केंद्र व शिविर की सहायता से ऑफलाइन आवेदन लिए गए।

जबकि Majhi Ladki Bahin Yojana ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार ने खास नारी शक्ति दूत ऐप पर इस प्रक्रिया को प्रारंभ किया था। जिन महिलाओं ने 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024 के बीच सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया पूरी की है, उन महिलाओं को योजना की लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है। 

महिलाओं के बीच लोकप्रिय हुई माझी लाडकी बहीण योजना 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के द्वारा प्रारंभ की गई माझी लाडकी बहीण योजना को राज्य में महिलाओं के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। महिलाओं ने जोश व दिलचस्पी के साथ आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा लिया। इस योजना के माध्यम से अब तक 2 करोड़ से भी ज्यादा महिलाएं आवेदन कर चुकी हैं।

इनमें से 01 करोड़ 60 लाख से भी ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते में लाभ की राशि प्रदान कर दी गई है। हालांकि आवेदन की अंतिम तिथि तक लाभार्थी महिलाओं की संख्या में और भी ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़े :- इन महिलाओं को नहीं मिलेगी तीसरी किस्त, देखें सूची में अपना नाम

लाडकी बहीण योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखें

यदि आपने Majhi Ladki Bahin Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दिया है और लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा। ध्यान रहे की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना अनिवार्य है, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन सक्रिय हो, तभी आप माझी लाडकी बहीण योजना बेनिफिशियरी लिस्ट को देख पाएंगी –

  • लिस्ट देखने के लिए आवेदन करने वाली महिला को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अंतिम सूची नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रही जानकारी दर्ज करने के पश्चात सूची देखें के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर माझी लाडकी बहीण योजना बेनिफिशियरी लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • इस सूची में आप अपने नाम की जांच कर सकती हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा महाराष्ट्र सरकार के द्वारा नारी शक्ति दूत ऐप पर भी बेनिफिशियरी लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। आइए आपको इस ऐप की सहायता से लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया बताते हैं। 

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर नारी शक्ति दूत ऐप डाउनलोड कर लेना है।
  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे खोलकर लॉग इन कर लें।
  • होम पेज पर आपको योजना के अंतर्गत माझी लाडकी बहीण योजना का चुनाव करना है।
  • अब आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के नाम से विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • यहां पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर माझी बहीण योजना लाभार्थी सूची आ जाएगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment