Majhi Ladki Bahin Yojana DBT Status Check: केवल इन महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपए, ऐसे देखें अपना DBT स्टेटस

Majhi Ladki Bahin Yojana DBT Status Check: महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य में महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से माझी लाड़की बहिण योजना को शुरू किया है। जैसा कि आप जानते हैं, इस योजना में सरकार महिलाओं को हर महीने ₹1500 की आर्थिक राशि का भुगतान करती है। महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर चुकी महिलाओं को ₹3000 की दो किस्तों का एक साथ भुगतान कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं, जिनके खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई ₹3000 की किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है। यदि आप भी उन महिलाओं में से एक हैं, जिनको इस योजना की ₹3000 की राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो आज का यह आर्टिकल आखिर तक पढ़ें।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि महिलाएं किस प्रकार से अपने डीबीटी बैंक स्टेटस की जांच कर सकती हैं, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहिण योजना के तहत आर्थिक राशि प्राप्त करने के लिए महिलाओं के द्वारा आवेदन फार्म जमा करते समय प्रदान किया गया बैंक खाता डीबीटी से लिंक होना अनिवार्य है।

इस योजना के तहत सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) प्रक्रिया के माध्यम से ₹1500 की आर्थिक राशि का भुगतान करती है। यदि आवेदन करने वाली महिला का बैंक खाता डीबीटी से सक्रिय नहीं होगा, तो उसे ये राशि प्राप्त नहीं होगी।

यदि आपको मुख्यमंत्री माझी लाड़की बहिण योजना के तहत सरकार द्वारा जारी की गई ₹3000 की 2 किस्तों का भुगतान नहीं हुआ है, तो आप अपनी डीबीटी के स्टेटस को ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकती हैं। आगे इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाएंगी कि किस प्रकार आप घर बैठे आसानी से डीबीटी को चेक कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana DBT Status Check

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के गरीबों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की हैं, जिनके माध्यम से महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों एवं निराश्रित लोगों के जीवन स्तर को बदला जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए माझी लाड़की बहिण योजना को शुरू किया है, जिसके तहत राज्य की करोड़ों महिलाओं ने आवेदन फार्म जमा कर दिया है और आज भी इस योजना में आवेदन प्रक्रिया जारी है। महिलाएं 30 सितंबर तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Kist Kab Milegi

माझी लाड़की बहिण योजना में आवेदन करते समय जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों के माध्यम से महिलाएं आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं। यदि हम दस्तावेजों की बात करें, तो इस योजना के तहत महिलाएं आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं।

यदि आपने इस योजना में सफलतापूर्वक आवेदन फार्म जमा कर दिया है, किंतु सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई ₹3000 की आर्थिक राशि आपके खाते में प्राप्त नहीं हुई है, तो इसके पीछे का मुख्य कारण आपके बैंक खाते का डीबीटी सक्रिय नहीं होना हो सकता है। यदि आप अपनी डीबीटी स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको आगे बताई जा रही प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा।

Majhi Ladki Bahin Yojana DBT Status Check कैसे करें?

आपका बैंक खाता डीबीटी सक्रिय है या नहीं, इसकी जांच आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से कर सकती हैं। इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • डीबीटी स्टेटस की जांच करने के लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको वेबसाइट के होम पेज पर “My Aadhaar Service” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां दिखाई दे रहे “Bank Seeding Status” बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भरना है।
  • इसके बाद आपको “सेंड ओटीपी” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपका आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल पर 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करके वेरीफाई कर दीजिए।
  • ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने डीबीटी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

यहां आप देख सकती हैं कि आपका डीबीटी सक्रिय है या नहीं। इसके अलावा, आप यहां जान सकती हैं कि आपका डीबीटी खाता किस बैंक के साथ लिंक है।

इस प्रकार आप ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकती हैं कि आपका आधार नंबर डीबीटी सक्रिय है या नहीं। यदि आपका स्टेटस डीबीटी सक्रिय नहीं दिखता है, तो आप अपने बैंक शाखा में जाकर डीबीटी सक्रिय करने के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment