Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment 4500 Rupees: तीसरी किस्त में महिलाओं को मिलेंगे 4500 रुपए, संपूर्ण जानकारी देखें

Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment 4500 Rupees: जैसा कि आप सभी जानते हैं, महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए मांझी लाडकी बहिन योजना की शुरुआत की गई है। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में महिलाएं हर महीने ₹1500 की राशि प्राप्त कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार ने पहली और दूसरी किस्त के ₹3000 लाभार्थी महिलाओं को जारी कर दिए हैं, और अब मांझी लाडकी बहिन योजना में आवेदन कर चुकी महिलाएं तीसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। इस योजना की तीसरी किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अब उन्हें बहुत ही जल्द मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त की राशि प्राप्त होने वाली है।

आज के इस आर्टिकल में हम महाराष्ट्र सरकार द्वारा आवेदन फार्म जमा कर चुकी महिलाओं को जारी की जाने वाली मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त के बारे में चर्चा करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि राज्य सरकार किस दिन महिलाओं को तीसरी किस्त का भुगतान करेगी और इस बार सरकार द्वारा इस योजना में महिलाओं को कितनी राशि का भुगतान किया जाएगा?

Majhi Ladki Bahin Yojana 3rd Installment 4500 Rupees

महाराष्ट्र सरकार द्वारा पहली और दूसरी किस्त के ₹3000 महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अब इस योजना में जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त हुई है, उन महिलाओं को तीसरी किस्त का इंतजार है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को तीसरी किस्त में ₹4500 की राशि का भुगतान कर सकती है। हालांकि, इस भुगतान से संबंधित आधिकारिक बयान सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि राज्य की करीब 1.5 करोड़ से अधिक महिलाओं को इस योजना की पहली और दूसरी किस्त का भुगतान किया जा चुका है। जिन महिलाओं को इस योजना के तहत पहली और दूसरी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ है, उन सभी महिलाओं को बहुत ही जल्द तीसरी किस्त के रूप में ₹4500 की राशि का भुगतान किया जाएगा।

Maharashtra Majhi Ladki Bahin Yojana Online Status 2024

यानी कि जिन महिलाओं को आवेदन फार्म जमा करने के बाद भी पहली और दूसरी किस्त के ₹1500 प्राप्त नहीं हुए हैं, उन सभी महिलाओं को सरकार अब तीसरी किस्त के रूप में ₹4500 की राशि का भुगतान करेगी, ताकि महिलाओं को तीनों किस्तों का पैसा एक साथ प्राप्त हो सके।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 4500 रुपए

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत तीसरी किस्त के दौरान केवल उन महिलाओं को ही ₹4500 की राशि का भुगतान किया जाएगा, जिन महिलाओं को योजना की पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है। जैसा कि आपको पता है मांझी लाडकी बहिन योजना में राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने ₹1500 की राशि का भुगतान करेगी।

अब, यदि किसी महिला को योजना की पहली और दूसरी किस्त के ₹3000 प्राप्त हो चुकी हैं, तो उन महिलाओं को सरकार तीसरी किस्त में केवल ₹1500 की शेष राशि का भुगतान करेगी। इसके अलावा, जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें सरकार तीनों किस्तों की एक साथ ₹4500 की राशि का भुगतान करेगी।

मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मांझी लाडकी बहिन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर चुकी महिलाओं को तीसरी किस्त के भुगतान से संबंधित जानकारी प्रदान की जा चुकी है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत तीसरी किस्त के भुगतान के लिए तिथियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। जिन महिलाओं को मांझी लाडकी बहिन योजना की तीसरी किस्त का इंतजार है, उनकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि आपके खाते में राज्य सरकार इस योजना की तीसरी किस्त का भुगतान 15 सितंबर को करेगी।

सरकार द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि 15 सितंबर को 31 अगस्त तक आवेदन कर चुकी महिलाओं के खाते में तीसरी किस्त की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। जिन महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है, उन सभी महिलाओं को भी 15 सितंबर को तीनों किस्तों का एक साथ भुगतान किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment